Trending

पिता की मृत्यु के बाद सीएम विष्णुदेव को छोड़नी पड़ी थी पढ़ाई, साय देते हैं पथरी की अचूक दवा, जानिए अन्य रोचक तथ्य

पथरी की अचूक दवा देते हैं मुख्यमंत्री साय! उनके कई लाभार्थी उनकी दवा की प्रशंसा करते हैं। उन्होंने आदिवासी समाज के विकास के लिए काम किया. कंवरधाम के विकास का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है। पत्नी कौशल्या समाज के आयोजनों में अग्रणी भूमिका निभाती हैं।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का जीवन बेहद कठिन रहा। प्राथमिक शिक्षा बगिया के प्राथमिक विद्यालय में प्राप्त करने के बाद उन्होंने कुनकुरी के लोयोला मिशनरी स्कूल में प्रवेश लिया। कॉलेज की पढ़ाई के लिए वह अंबिकापुर चले गये |

जब वे प्रथम वर्ष में थे,

तब उनके पिता रामप्रसाद साईं का निधन हो गया। अपने परिवार की ज़िम्मेदारियाँ निभाने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और गाँव आ गये। घर की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई, इसलिए उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी। बताया जाता है कि नवनियुक्त मुख्यमंत्री जंगली जड़ी-बूटियों के अच्छे जानकार हैं |

साय पथरी की अचूक दवा देते हैं

साय ने आदिवासी समाज के विकास के लिए काम किया। कंवरधाम के विकास का श्रेय उन्हीं को दिया जाता है। पत्नी कौशल्या आदिवासी समाज के आयोजनों में अग्रणी भूमिका निभाती हैं। साई की दो बेटियों में बड़ी बेटी निवृत्ति की शादी धमतरी में हुई है। दूसरी बेटी स्मृति फिलहाल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है। उनके बेटे तोशेंद्र ने पत्रकारिता और साहित्य की पढ़ाई की है और वर्तमान में रायपुर में फिटनेस प्रशिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। मुख्यमंत्री  साय पथरी की अचूक दवा देते हैं। उनके कई लाभार्थी उनकी दवा की प्रशंसा करते हैं।

कोरोना काल में उगाई सब्जी, खेती में हैं एक्सपर्ट: मुख्यमंत्री विष्णु देव

साय को खेती में काफी दिलचस्पी है और वह एक्सपर्ट भी हैं। वह नदी किनारे अपने घर में सब्जियां उगाते हैं। कोरोना काल में उन्होंने गांव में सब्जियां उगाना जारी रखा और अन्य किसानों को भी प्रेरित किया. उन्होंने मैनी नदी पर एक पुल बनवाया। गांव के किसानों को नदी की रेत में खीरा, ककड़ी, मूंगफली आदि की खेती करने के लिए प्रेरित किया। उनके प्रयासों से गांव में कृषि के क्षेत्र में प्रगति हुई है।

विरासत से मिला राजनीति का गुर:

मुख्यमंत्री साय को जनसंघ की विरासत अपने दादा स्वर्गीय बुधनाथ साय से मिली। उनके दादा स्वतंत्रता के बाद सन् 1947 से 1952 तक तत्कालीन सीपी एंड बरार विधानसभा में मनोनीत विधायक भी रहे। साय का परिवार शुरू से ही जनसंघ से जुड़ा रहा। उनके बड़े पिताजी स्वर्गीय नरहरि प्रसाद साय वर्ष 1977-79 तक जनता पार्टी सरकार में संचार राज्य मंत्री रहे। जिला मुख्यालय जशपुर से 57 किलोमीटर दूर छोटे से आदिवासी बहुल गांव बगिया के निवासी मुख्यमंत्री विष्णु देव साय किसान परिवार से आते हैं। बगिया में मैनी नदी के तट पर साय परिवार का आवास है। साय इसके पहले मंत्री, सांसद, विधायक रहे लेकिन वह अपने पैतृक गांव को नहीं छोड़ा। अपने दो भाईयों को पढ़ाकर-लिखाकर उन्होंने काबिल बनाया। उनके एक भाई जयप्रकाश साय भारत हैवी इलेक्ट्रिकल में इंजीनियर हैं। एक भाई ओमप्रकाश साय सरपंच थे। अभी चार माह पूर्व ही उनका असामयिक निधन हुआ।

बेटे को लेकर भावुक हुईं मां

साय की मां जसमनी देवी ने कहा, मेरे बेटे बाबू (विष्णु देव का उपनाम) ने पहले परिवार की सेवा की, फिर गांव की सेवा की, विधायक, सांसद, मंत्री बनकर क्षेत्र की सेवा की, अब वह राज्य की सेवा करेगा. मुख्यमंत्री बनकर. भावुक होकर उन्होंने कहा कि अगर आज ओम प्रकाश जीवित होते तो यह खुशी दोगुनी हो जाती |

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.
Back to top button